• TGN's Newsletter
  • Posts
  • 5 Uses for ChatGPT that Aren’t Fan Fiction or Cheating at School-TGN

5 Uses for ChatGPT that Aren’t Fan Fiction or Cheating at School-TGN

एआई ऐसा है शक्तिशाली है कि यह अनिवार्य रूप से दुनिया को नष्ट कर देगा – कम से कम, एआई सॉफ़्टवेयर बेचने वाले लोग यही कहते रहते हैं, और मैं किसी भी कारण के बारे में नहीं सोच सकता कि वे इस बारे में झूठ क्यों बोल सकते हैं कि वे कितने अद्भुत हैं। फिर भी, मैं आश्चर्यचकित हुए बिना नहीं रह सकता: AI किसके लिए उपयोगी है अभीसभ्यता ख़त्म होने से पहले?

मैंने कुछ प्रयोग किये हैं और अपने दोस्तों से बात की है लिंक्डइन पर और मेस्टोडोन. यहां सबसे अच्छे उपयोग के मामले हैं जो मुझे व्यक्तिगत रूप से मिल सकते हैं।

बुद्धिशीलता

मुझे सुर्खियाँ लिखने से नफरत है. मैं एक लेख तैयार करने में घंटों बिताता हूं लेकिन अधिकांश लोग केवल उन कुछ शब्दों को ही देख पाएंगे जिन्हें मैं शीर्ष पर रखना चाहता हूं। यही कारण है कि मैं कभी-कभी किसी लेख के शीर्षक और पहले पैराग्राफ पर उतना ही समय खर्च करता हूँ जितना कि लेख के बाकी हिस्सों पर।

चैटजीपीटी यहां मदद कर सकता है। जब मुझे फंसा हुआ महसूस होता है, तो मैंने लेखों के लिए शीर्षकों की सिफारिश करने के लिए बॉट से पूछना शुरू कर दिया है। मैं आम तौर पर इसे लेख के कुछ पैराग्राफ देता हूं और हेडलाइन अनुशंसाओं की एक सूची मांगता हूं। यह मुझे जो कुछ देता है उसमें से अधिकांश ख़राब या घिसी-पिटी चीज़ है। कुछ विचार ठीक हैं. मैं इनमें से किसी भी विचार का शब्दश: उपयोग कभी नहीं करूंगा, लेकिन कभी-कभी वे मुझे उस दिशा में इंगित करेंगे जिसके बारे में मैंने नहीं सोचा था। जब भी मैं कोई शीर्षक लिख रहा होता हूं तो मैं हर बार या अधिकतर बार ऐसा नहीं करता। जब मैं फंसा हुआ महसूस करता हूं तो यह मेरे पास मौजूद रहने के लिए बस एक अच्छा उपकरण है।

यह सभी प्रकार के विचार-मंथन के लिए काम करता है। उदाहरण के लिए, आप उससे पार्टी विषयों की सूची मांग सकते हैं। अधिकांश विचार बुरे होंगे, या कम से कम थोड़े अटपटे होंगे, लेकिन आपको जो कुछ मिलेगा वह इतना दिलचस्प हो सकता है कि उस पर काम किया जा सके। यदि आपको बहुत सारे विचारों की आवश्यकता है, तो ChatGPT से एक सूची मांगना आरंभ करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।

अपना लहजा बदलना

कुछ लोगों को अनुरोध लिखते समय दृढ़ रहने में कठिनाई होती है। दूसरों को कूटनीतिक होने में कठिनाई होती है। चैटजीपीटी यहां वास्तव में उपयोगी है। आप अपने द्वारा लिखा गया ईमेल या संदेश पेस्ट कर सकते हैं और एक अलग टोन के लिए पूछ सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कोई ऐसी चीज़ चिपका सकते हैं जिसके बारे में आपको पता है कि वह बेकार है और अधिक मुखर संस्करण के लिए पूछ सकते हैं, या कोई ऐसी चीज़ चिपका सकते हैं जो घुटन भरी लगती है और उसे और अधिक अनौपचारिक बनाने के लिए कह सकते हैं।

यह अजीब लग रहा है, और मैं आपको यह सलाह नहीं देता कि बॉट जो कुछ भी आपको देता है उसे भेज दें, लेकिन जैसा कि मैंने पिछले अनुभाग में कहा था, चैटजीपीटी द्वारा किए गए बदलाव आपको यह नोटिस करने में मदद कर सकते हैं कि आपका लेखन कैसा दिखता है और आपको इसके बारे में विचार दे सकते हैं इसे कैसे बदला जाए. आप इस सेवा का उपयोग एक अपरिष्कृत प्रतिलिपि संपादक के रूप में भी कर सकते हैं, ठीक उसी तरह: बस बॉट से अपने लेखन को साफ़ करने या किसी भी गलती को इंगित करने के लिए कहें। यह पूरी तरह से काम नहीं करेगा, मान लीजिए, लेकिन आपको कुछ उपयोगी सुझाव मिलेंगे।

फर्जी नामों के साथ आ रहे हैं

सामान बनाना एक ऐसी चीज़ है जिसे हम जानते हैं कि AI पूर्ण निश्चितता के साथ अच्छा है। इसीलिए, यदि आपको नकली नामों की एक विश्वसनीय सूची की आवश्यकता है, तो ChatGPT शुरू करने के लिए एक बेहतरीन जगह है। मैंने सॉफ़्टवेयर का परीक्षण करते समय इसका उपयोग किया है, जहां मैं स्प्रेडशीट में चिपकाने के लिए नकली नामों और पतों की एक सूची मांगता हूं। यह डमी डेटा तैयार करने में बहुत अच्छा है।

वैकल्पिक रूप से, यदि आप कोई काल्पनिक कृति लिख रहे हैं या किसी खेल में किसी पात्र का नामकरण कर रहे हैं तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं: बस नकली नामों की एक लंबी सूची मांगें और जो भी आपको पसंद हो उसका उपयोग करें। मैंने सुना है कि यह डंगऑन मास्टर्स के लिए अमूल्य है जो अपने स्वयं के अभियान डिज़ाइन करते हैं। बौने या एल्विश नामों की सूची मांगें और आपको कई विश्वसनीय उदाहरण मिलेंगे।

कीबोर्ड शॉर्टकट या स्प्रैडशीट फ़ॉर्मूले खोज रहे हैं

एक क्षेत्र जहां बड़े भाषा मॉडल अच्छी तरह से काम करते हैं, वह आपके कंप्यूटर के साथ करने के लिए विशिष्ट चीजों की तलाश करना है। उदाहरण के लिए, यदि कोई कीबोर्ड शॉर्टकट है जिसके बारे में आप जानते हैं लेकिन याद नहीं रख पा रहे हैं, तो ChatGPT से पूछने पर आपको तुरंत उत्तर मिल सकता है। एक्सेल या गूगल शीट्स जैसे स्प्रेडशीट सॉफ़्टवेयर में सूत्रों के लिए भी यही बात लागू होती है – यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको आमतौर पर उपयोग पर एक गाइड भी मिलेगा। यह टर्मिनल कमांड के लिए भी काम करता है। हाँ, आप इन चीज़ों को Google पर खोज सकते हैं, लेकिन यह उस चीज़ का एक उदाहरण है जो ChatGPT और इसी तरह की सेवाओं के साथ बहुत तेज़ है।

और हाँ, कोड

जब मैं दोस्तों से पूछता हूं कि क्या वे काम पर चैटजीपीटी का उपयोग करते हैं तो मैं अक्सर जो उत्तर सुनता हूं वह है: “हां, कोड लिखने के लिए।” मैं एक प्रोग्रामर नहीं हूं, लेकिन उपयोग के मामले काफी उल्लेखनीय हैं। आप कोड पेस्ट कर सकते हैं और बॉट से पूछ सकते हैं कि यह क्या करता है। यह तब उपयोगी होता है जब आपसे किसी और द्वारा लिखे गए कोड को बनाए रखने की जिम्मेदारी लेने के लिए कहा जाता है। आप एक भाषा में लिखा कोड प्रदान कर सकते हैं और बॉट से इसे दूसरी भाषा में फिर से लिखने के लिए कह सकते हैं। या आप बॉट को केवल एक विशिष्ट कार्य करने वाला कोड लिखने के लिए कह सकते हैं।

इनमें से कोई भी उस व्यक्ति के लिए उपयोगी नहीं होगा जो पहले से ही कोड लिखना नहीं जानता है, क्योंकि अधिकांश समय बॉट जो लेकर आता है वह नहीं आता है। अत्यंत काम, और यहीं एक वास्तविक कोडर की विशेषज्ञता सबसे महत्वपूर्ण है। यह उस तरह से अलग नहीं है जिसके बारे में मैं अपनी अन्य युक्तियों में चैटजीपीटी का उपयोग करने के बारे में बात कर रहा था: यह निश्चित रूप से आपके लेखन में आपकी मदद कर सकता है, लेकिन यह वास्तव में सहायक है यदि आप पहले से ही लिखना जानते हैं, तो आप चीजों को साफ कर सकते हैं।

और इसीलिए मैं कोड का उल्लेख कर रहा हूं। यह सुनकर कि प्रोग्रामर इस सेवा का उपयोग कैसे करते हैं, मुझे यह सोचने में मदद मिली कि मैं इसका उपयोग कैसे कर सकता हूं, और मुझे खुशी है कि मैंने ऐसा किया। निःसंदेह, इनमें से कोई भी मेरे काम करने के तरीके को पूरी तरह से बदलने वाला नहीं है, लेकिन यह समय-समय पर मुझे गति प्रदान करता रहेगा।

(टैग्सटूट्रांसलेट)चैटजीपीटी(टी)आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(टी)लर्निंग(टी)टिप्स