• TGN's Newsletter
  • Posts
  • Better Call Saul Stars Disagree Over What Jimmy & Kim’s Final Scene Really Means-TGN

Better Call Saul Stars Disagree Over What Jimmy & Kim’s Final Scene Really Means-TGN

यहां तक ​​कि के सितारे भी बैटर कॉल शाल इस बात पर सहमत नहीं हो सकते कि शो के ख़त्म होने का क्या मतलब है। ब्रेकिंग बैड स्पिन-ऑफ जिमी मैकगिल (बॉब ओडेनकिर्क) और उनके सभी व्यक्तित्वों का अनुसरण करता है क्योंकि वह जीवन के माध्यम से अपना रास्ता बनाते हैं। रास्ते में, वह किम वेक्सलर (रिया सीहॉर्न) के साथ एक रोमांटिक संबंध विकसित करता है, जिसे वह अपराध के जीवन में खींचने में कामयाब होता है। शो के अंत में, जिमी को जेल में बंद कर दिया जाता है, लेकिन वह किम के रहस्यों को सुरक्षित रखने का विकल्प चुनता है। इसका मतलब है कि उसे जेल में लंबा समय बिताना होगा, लेकिन किम सुरक्षित है।

बेहतर शाऊल को बुलाओ‘के अंत में जिमी को जेल में किम से मिलने का मौका मिलता है, क्योंकि वे एक साथ सिगरेट साझा करते हैं। किम जेल से बाहर निकलती है और अंत में जिमी पर एक आखिरी नजर डालती है। के साथ एक साक्षात्कार में गिद्ध, ओडेनकिर्क और सीहॉर्न स्वीकार करते हैं कि उन्होंने उस दृश्य की बहुत अलग तरह से व्याख्या की। नीचे उनके उद्धरण देखें:

सीहॉर्न: मुझे लगता है वह वापस आ जाएगी. पीटर ने कहा, ‘मैं एक समापन लिखना चाहता हूं जहां स्क्रीन काली होने के बाद भी पात्र और कहानी जारी रहती है।’ मैं ऐसा था, ठीक है, लेकिन जब मुझसे पूछा जाता है कि मैं क्या सोचता हूं, तो मैं कहूंगा कि वह वापस आ जाती है, क्योंकि मैं एक निराशाजनक रोमांटिक व्यक्ति हूं। मुझे नहीं लगता कि वह अब पहले जैसी किम बन गई है। लेकिन आप देख सकते हैं कि वह फिर से वकालत शुरू कर रही है। मुझे लगता है कि वह उसकी सजा को ऊपर-ऊपर से कम करने का कोई तरीका निकालने की कोशिश करती है, न कि कोई घोटाला करके। मुझे लगता है कि वह लौट आएगी।

ओडेनकिर्क: बहुत खूब। मैं सहमत नहीं हूं.

सीहॉर्न: मैं जानता हूं आप नहीं! बॉब हमेशा कहते हैं, ‘वे एक-दूसरे को फिर कभी नहीं देख पाएंगे और वे दोनों एक भीषण कार दुर्घटना में मर जाएंगे।’

ओडेनकिर्क: (हँसते हैं।) जाहिर है शाऊल के लिए भीषण कार दुर्घटना में मरना बहुत कठिन होगा। वह जेल में है. मुझे बस यही लगता है कि यह वास्तव में एक अलविदा है। जब मैं उस अंतिम एपिसोड की यात्रा के बारे में सोचता हूं तो जो शब्द दिमाग में आता है वह है समर्पण। जिमी के अंदर संघर्ष हमेशा इस बात को लेकर रहा है कि उसे क्या सच लगता है या उसे क्या करना चाहिए बनाम उसकी अजीब, अनोखी प्रवृत्ति। ये दो पात्र हैं जिनके पास अन्य लोगों के बारे में अविश्वसनीय बुद्धिमत्ता थी और वे अपने बारे में किसी भी वास्तविक गहराई के बारे में आत्म-जागरूकता पाने के लिए संघर्ष करते थे। लेकिन उस अंतिम एपिसोड में, उन्हें आत्म-जागरूकता का एक गहरा स्तर प्रदान किया गया जिसके लिए वे हमेशा सक्षम थे। उनसे चुराए गए हर दूसरे विकल्प के बाद ही जिमी को एहसास हुआ कि आत्मसमर्पण करने का एकमात्र रास्ता है। मैंने सोचा कि यह सुंदर था.

जबकि सीहॉर्न जिमी और किम के लिए अपने संबंध को फिर से शुरू करने का मौका देखता है, ओडेनकिर्क बहुत गहरा अंत देखता है। उनके विचार में, किम कभी वापस नहीं आता और दोनों हमेशा के लिए अलग हो जाते हैं। उस अर्थ में, यह जिमी के लिए एक सच्चा बलिदान होगा, लेकिन वास्तव में कड़वा होगा।

क्या कॉल शाऊल द्वारा किम की विदाई का अंत बेहतर था?

का अंतिम सीज़न बैटर कॉल शाल किम को एक ईमानदार वकील के रूप में जीवन के लिए तैयार होते हुए देखता है। वह निशुल्क काम करती है और ऐसे किसी भी व्यक्ति को अपना समर्थन देती है जो कानूनी सहायता का खर्च वहन नहीं कर सकता। वह धीरे-धीरे खुद को बचाने के लिए काम कर रही है, हालांकि यह एक लंबा और धीमा संघर्ष है। जिमी एक कैदी है, जो अच्छे व्यवहार के साथ खुद को एक बदला हुआ आदमी साबित करने की उम्मीद कर रहा है। उसे अब कभी घोटाले पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। इसके बजाय, वह अंततः एक स्वतंत्र व्यक्ति है। यह अधिकार अर्जित करने के लिए केवल सलाखों के पीछे रहना आवश्यक है।

चाहिए बैटर कॉल शाल सीहॉर्न द्वारा सुझाए गए मार्ग को अपनाएं, किम हमेशा के लिए जिमी से बंध जाएगी। हालाँकि वह खुद को छुड़ाने में सफल हो जाता है, लेकिन वह कभी भी उस जीवन से आगे नहीं बढ़ पाएगी जो उसे वास्तव में एक भयानक रास्ते पर ले गई। संभावित वापसी यात्रा में रोमांस का कुछ तत्व हो सकता है, फिर भी जिमी को उसकी अंतिम विदाई यही प्रतीत होती है: अंतिम। वह उस पर एक आखिरी नज़र डालने के लिए ज़ोर लगाती है, फिर निश्चित रूप से बच निकलती है। उस प्रकाश में, ओडेनकिर्क का दृष्टिकोण सबसे अधिक उचित प्रतीत होता है।

फिर भी किम का दुखद अंत हुआ बैटर कॉल शाल इसकी परवाह किए बिना आंशिक रूप से जिमी के साथ उसके रिश्ते से परिभाषित किया गया है। वह अपने जीवन और स्वतंत्रता से भाग जाती है क्योंकि जिमी ने उसके लिए पतन को स्वीकार करना चुना। वह जिस भी क्षण अभियोजन से बचती है वह जिमी के निर्णय का परिणाम है। उस प्रकाश में, वह हमेशा के लिए उससे बंधी रहेगी, मामूली विस्तार से कुछ अधिक समय-समय पर मुलाकात करेगी। सीहॉर्न की घटनाओं का संस्करण आवश्यक रूप से बहुत अधिक नहीं बदलेगा। हालाँकि किम और जिमी बाद में चले गए बैटर कॉल शालउनका दुखद अंत अभी भी उनके जीवन पर मंडरा रहा है।

स्रोत: गिद्ध