• TGN's Newsletter
  • Posts
  • अंतरिक्ष में जीवन और पृथ्वी पर अर्थ के लिए एक खगोलविज्ञानी की खोज -TGN

अंतरिक्ष में जीवन और पृथ्वी पर अर्थ के लिए एक खगोलविज्ञानी की खोज -TGN

पिछले कई वर्षों में मुझे पता चला कि मैं उतना दुर्लभ नहीं हूं जितना मैंने सोचा था कि मैं हूं। ऐसे बहुत से लोग हैं जिनकी विज्ञान और कला में रुचि है और वे निश्चित नहीं हैं कि इन्हें कैसे संयोजित किया जाए। मैंने इसे उन लोगों के लिए लिखा है जिनकी एक से अधिक रुचि है, शायद दो से अधिक, और वे निश्चित नहीं हैं कि इसके बारे में क्या किया जाए। मैंने इसे उन लोगों के लिए लिखा है जो सोचते हैं कि व्यक्तिगत, वित्तीय, तार्किक चुनौतियों के कारण वह जीवन या करियर पाने में बहुत देर हो चुकी है जो वे चाहते थे। एक पुराने रिटर्निंग छात्र के रूप में, मैंने सोचा था, “पीएचडी प्राप्त करने के लिए बहुत देर हो चुकी है। जब मैं स्नातक हो जाऊँगा तो मैं 40 वर्ष का हो जाऊँगा।” तब मुझे एहसास हुआ कि – उम्मीद है – किसी भी तरह से मैं 40 साल का हो जाऊँगा, इसलिए अगर मुझे पीएचडी चाहिए तो मुझे वह मिल सकती है।

और मैंने इसे रंगीन लोगों के लिए लिखा है जो मुख्य रूप से सफेद स्थानों में निवास करते हैं, ताकि वे जान सकें कि वे अकेले नहीं हैं और इन स्थानों में नेविगेट करने और बढ़ने और अपने स्वयं के रोल मॉडल बनने के तरीके हैं।

यहां तक ​​कि 2023 में भी, अमेरिका में खगोल विज्ञान में श्वेत लोगों की बहुतायत बनी हुई है, और रंगीन महिलाएं अभी भी इस क्षेत्र में दुर्लभ हैं। क्या आप इस बारे में थोड़ी बात कर सकते हैं कि आप खगोल विज्ञान में एक अश्वेत महिला के रूप में अपने अनुभव को अपनी पुस्तक में कैसे दर्शाते हैं?

निश्चित रूप से मेरे लिए अलग महसूस करना आसान रहा है, क्योंकि कई मायनों में मैं ऐसा ही हूं। और निश्चित रूप से वे तीन अलग-अलग मुद्दे हैं – मुख्य रूप से श्वेत स्थान में एक अश्वेत महिला होना, एक बड़ी उम्र में लौटने वाली छात्रा होना, एक शास्त्रीय रूप से प्रशिक्षित अभिनेता होना – मेरे पास नपुंसक सिंड्रोम के लिए सभी सामग्रियां थीं। लेकिन मुझे विभिन्न रंगों के सहयोगी भी मिले हैं। यह काले समुदायों और रंग के अन्य समुदायों दोनों समुदायों की तलाश है, और बहुसंख्यक समुदायों में सहयोगियों को खोजने के लिए खुला है, जिसने मुझे एक प्रणालीगत समस्या के प्रभाव में किसी के बजाय खुद को देखने की अनुमति दी है। परिवर्तन के एजेंट के रूप में. जिस स्थान पर मैं मौजूद हूं, वहां रहकर मैं बदलाव ला रहा हूं।

इसने मुझे उन तरीकों से अपना ख्याल रखने के लिए भी सशक्त बनाया है जो शायद मैं अन्यथा नहीं कर पाता। इन मुख्य रूप से श्वेत स्थानों में रंगीन महिलाओं से, हमें बहुत कुछ करने के लिए कहा जाता है, हमें समितियों में सेवा करने और जो कुछ भी हो, विविधता के लिए आमंत्रित किया जाता है, और इसने मेरी ज़िम्मेदारी की भावना को खींच लिया है: मुझे अगले के लिए वह व्यक्ति बनना है पीढ़ी। लेकिन मैं जो समझता हूं वह यह है कि शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक रूप से अपना ख्याल रखना ही बदलाव है। इसका अर्थ है खुद को वह करने की अनुमति देना जो मुझे एक उदाहरण बनने के लिए करने की ज़रूरत है, इस क्षेत्र में लंबे समय तक रहने के लिए ताकि मैं और भी अधिक बदलाव ला सकूं। अगर मैं खुद को इतना दे रहा हूं कि मेरे पास कुछ भी नहीं बचे, तो यह पूरे पर्यावरण और पूरे परिदृश्य को नुकसान पहुंचा सकता है, जिसके साथ मैं सकारात्मक बदलाव की उम्मीद करता हूं। यह एक संतुलनकारी कार्य है.

आपके अनुभव में, क्या आपके करियर के दौरान अश्वेत महिलाओं या सामान्य रूप से रंगीन लोगों के लिए चीजें बहुत बदल गई हैं?

रंग के विभिन्न समुदायों के लिए आँकड़े अलग-अलग हैं। भौतिकी और खगोल विज्ञान में, हम अफ्रीकी अमेरिकी महिलाओं की तुलना में लैटिनक्स महिलाओं के लिए बहुत बड़ा सुधार देखते हैं। दुर्भाग्य से, भौतिकी और खगोल विज्ञान में अफ़्रीकी अमेरिकी महिलाओं के लिए, 1990 के दशक की शुरुआत से संख्याएँ काफी स्थिर हैं।

और वह स्नातक डिग्री के लिए है। जैसे-जैसे आप पीएचडी तक पहुँचते हैं, संख्याएँ अभी भी कम होती हैं। अपने पास एक वेबसाइट इसकी शुरुआत जामी वैलेंटाइन और अन्य भौतिकविदों और खगोलविदों ने की थी, और मैं 26 अश्वेत महिलाओं में से एक हूं, कभी, जिन्होंने खगोल-संबंधित अनुशासन में पीएचडी प्राप्त की। अत: अब भी लंबा रास्ता तय करना है।

लेकिन इन पिछले कई वर्षों में मैं जो देख रहा हूं, खासकर जब से ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन एक नए तरीके से सामने आया है, वह यह है कि पहले की तुलना में अब अधिक समर्थन है। तो हमारे पास एस्ट्रो में ब्लैक, फेसबुक पर समुदाय, अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी, अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिक्स में संगठन और कार्यक्रम हैं। हमारे पास खगोल विज्ञान में ऐतिहासिक रूप से हाशिए पर रहने वाले समुदायों की भागीदारी का समर्थन करने के लिए संसाधनों को समर्पित करने के लिए हमारे राष्ट्रीय संगठनों, हमारे पेशेवर संगठनों द्वारा समर्थित जनादेश हैं। और अधिक समर्थन नेटवर्क। ऐसे कार्यक्रम हैं जो तब अस्तित्व में नहीं थे जब मैं 1997 में पहली बार पीएचडी छात्र था, और वे अब मौजूद हैं। इससे मुझे इस क्षेत्र में रंगीन महिलाओं और विशेष रूप से अश्वेत महिलाओं की बढ़ती भागीदारी के बारे में आशा महसूस होती है।

(टैग अनुवाद करने के लिए) खगोल विज्ञान (टी) खगोल जीव विज्ञान (टी) अलौकिक जीवन (टी) एक्सोप्लैनेट (टी) अंतरिक्ष (टी) ग्रह विज्ञान (टी) किताबें (टी) महिलाएं (टी) जाति