• TGN's Newsletter
  • Posts
  • Hanuma Vihari Made A Big Statement On His Exclusion From Team India-TGN

Hanuma Vihari Made A Big Statement On His Exclusion From Team India-TGN

हनुमा विहारी 2020-2021 में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (बीजीटी) में भारत की ऐतिहासिक जीत के गुमनाम नायकों में से एक थे। विहारी की 161 गेंदों पर 23 रनों की नाबाद पारी ने सिडनी में तीसरा टेस्ट मैच बचा लिया। अपनी पारी के बीच, उन्हें हैमस्ट्रिंग की चोट लग गई थी, लेकिन उन्होंने अपनी टीम के लिए ड्रॉ सुनिश्चित करने के लिए बल्लेबाजी जारी रखी।

हनुमा विहारी ने टीम इंडिया से बाहर किए जाने पर खुलकर बात की

हनुमा विहारी जल्द ही मौजूदा दलीप ट्रॉफी के फाइनल में अपनी टीम साउथ जोन का नेतृत्व करेंगे। भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे विहारी ने बताया कि टीम इंडिया की टीम से बाहर होने के बाद उन्होंने खुद को कैसे प्रेरित रखा है। उन्होंने खुलासा किया कि उन्हें सही कारण नहीं पता कि उन्हें टीम से बाहर क्यों किया गया लेकिन वह अजिंक्य रहाणे की वापसी से प्रेरणा लेते हैं। उन्होंने कहा:

“वापसी करना हमेशा कठिन होता है, एक बार जब आप बाहर हो जाते हैं, तो इसका असर आपके मानसिक पक्ष पर भी पड़ता है। इसका असर आपकी मानसिकता पर पड़ता है. मैं पिछले सीज़न से गुज़र चुका हूँ,” ईएसपीएनक्रिकइन्फो ने विहारी के हवाले से कहा।

उसने जोड़ा: “इस सीज़न में, मैं सब कुछ एक तरफ रखकर अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करना चाहता हूं, अपने कौशल में सुधार करने की कोशिश करना चाहता हूं, और वही करना चाहता हूं जो मैं प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पिछले 12 वर्षों से सर्वश्रेष्ठ कर रहा हूं। अगर वह होता है, तो होता है। यदि नहीं, तो मैं बेहतर बनने की कोशिश करूंगा और अपने राज्य पक्ष या क्षेत्र की मदद करूंगा।”

हनुमा विहारी ने भारत के लिए टेस्ट प्रारूप में 29 पारियों में पांच अर्द्धशतक और एक शतक के साथ 839 रन बनाए हैं। उन्होंने अपना पहला टेस्ट शतक 2019 के वेस्टइंडीज दौरे पर बनाया था।

विहारी अजिंक्य रहाणे से प्रेरित हैं

हनुमा विहारी ने दलीप ट्रॉफी सेमीफाइनल के दौरान उपरोक्त बयान दिया, जहां उन्होंने तनावपूर्ण अंतिम दिन 43 रन बनाकर अपनी टीम साउथ जोन को नॉर्थ जोन के खिलाफ 2 विकेट से मैच जीतने में मदद की। रहाणे की टीम इंडिया में वापसी के बाद विहारी को भी अच्छे घरेलू प्रदर्शन के जरिए वापसी की उम्मीद है। उन्होंने कहा:

मैंने सोचा कि जब भी मुझे मौका मिला, मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। शायद मेरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भारतीय टीम के लिए पर्याप्त नहीं था। लेकिन फिर भी, मैं बेहतर होते रहने की कोशिश करूंगा। एक खिलाड़ी के रूप में आप इतना ही कर सकते हैं। विभिन्न पहलुओं में बेहतर होते रहें। मैं इस आगामी सीज़न में ऐसा करना जारी रखूंगा,”

उसने जोड़ा: “जब तक आप रिटायर नहीं हो जाते, आशा हमेशा बनी रहती है कि आप वापस आ सकते हैं। मैं अभी भी 29 साल का हूं और अभी काफी समय बाकी है। मैंने अजिंक्य रहाणे को 35 साल की उम्र में वापसी करते देखा है। मुझे अभी लंबा रास्ता तय करना है। मुझे अब भी लगता है कि मैं टेस्ट प्रारूप में भारतीय टीम के लिए योगदान दे सकता हूं, खासकर अगर मैं घरेलू सत्र में कुछ रन बना सकूं।”

गौरतलब है कि अजिंक्य रहाणे ने अपने शानदार घरेलू प्रदर्शन के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम में वापसी की है। इसके बाद उन्होंने 2023 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में अच्छा प्रदर्शन किया और अब उन्हें आगामी वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का उप-कप्तान बनाया गया है।