• TGN's Newsletter
  • Posts
  • Netflix Slammed By Orange Is The New Black & Gilmore Girls Actors Over Residuals: “It’s Really F—-d Up”-TGN

Netflix Slammed By Orange Is The New Black & Gilmore Girls Actors Over Residuals: “It’s Really F—-d Up”-TGN

यह आलेख एक विकासशील कहानी को शामिल करता है। हमारे साथ दोबारा जांच करना जारी रखें क्योंकि उपलब्ध होते ही हम और अधिक जानकारी जोड़ देंगे।

दोनों के सितारे 15-20 और गिलमोर गर्ल्स कलाकार अपनी निराशा से पीछे नहीं हट रहे हैं NetFlix चल रही अभिनेताओं की हड़ताल के बीच. नेटफ्लिक्स उन कई स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों में से एक है, जो चल रहे अभिनेता और लेखकों के हमलों में एसएजी-एएफटीआरए और राइटर्स गिल्ड ऑफ अमेरिका दोनों के निशाने पर हैं, जो उचित वेतन की मांग कर रहे हैं, अर्थात् उक्त स्ट्रीमर्स पर परियोजनाओं से प्राप्त अवशेषों के संबंध में।

हॉलीवुड रिपोर्टर बात की गिलमोर गर्ल्स पूर्व छात्र सीन गन, जो अब मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स में अपने काम के लिए बेहतर जाने जाते हैं, लॉस एंजिल्स में अभिनेताओं के धरना समूहों में से एक की अग्रिम पंक्ति में हैं।

जब उनसे पूछा गया कि वह विरोध क्यों कर रहे हैं, तो किर्क अभिनेता ने नेटफ्लिक्स पर उनके विभिन्न प्रोग्रामिंग के अवशेषों के साथ उचित मुआवजे की कमी के लिए अपनी निराशा व्यक्त की। गिलमोर गर्ल्स. स्ट्रीम होने के बावजूद “अधिक और अधिक और फिर से अधिक,” गन ने समझाया कि वह देखता है “लगभग कोई भी राजस्व नहीं“.

न्यू यॉर्क वाला के 10 सदस्यों से भी बात की 15-20 उनके स्ट्रीमिंग अवशेषों के संबंध में उनकी निराशाओं का विस्तृत विवरण दिया गया है। जॉन बेनेट अभिनेता मैट मैकगॉरी ने खुलासा किया कि प्रशंसित शो में अभिनय करते समय उन्हें अपना सारा दिन का काम जारी रखना पड़ा, जबकि सीजन 4-7 के अभिनेता बेथ डोवर ने खुलासा किया कि शो में अभिनय करने के कारण उनके घर से दूर फिल्मांकन करने के कारण उनके पैसे खर्च हुए। नीचे देखें कुछ कलाकारों ने क्या कहा:

किमिको ग्लेन: (2020 में, मुझे एसएजी-एएफटीआरए से एक विदेशी-रॉयल्टी वक्तव्य मिला जिसमें उस शो के एपिसोड सूचीबद्ध थे जिसमें मैं थी और अवशिष्ट से छोटी मात्रा में आय (चार सेंट, दो सेंट)) मैं, जैसे, ‘ओह’ था ‘हे भगवान, यह बहुत दुखद है।’ मेरे बहुत से दोस्त, जिनके लगभग दस लाख अनुयायी हैं, जो अरबों डॉलर की फ्रेंचाइजी कर रहे हैं, यह नहीं जानते कि किराया कैसे कमाया जाए। (मुझमें) पैनिक डिसऑर्डर विकसित हो गया। (योग में एक दिन), मैं सवासना से बाहर आ रहा था, और, जब मैंने अपनी आँखें खोलीं, तो मेरे ठीक सामने एक चेहरा था, जैसे, ‘हाय, क्या मैं आपके साथ एक तस्वीर ले सकता हूँ?’ (मैं रियायती आवास में रह रहा था और मुझे मेट्रो लेनी पड़ी या टैक्सी के लिए भुगतान करना पड़ा, क्योंकि शो में परिवहन के लिए भुगतान नहीं किया गया था) कैब की सवारी इतनी बड़ी बात नहीं होती अगर हमें इतना भुगतान किया जाता जितना कि किया गया।’ ऐसा महसूस नहीं हो रहा है कि हम इस पर अपनी तनख्वाह खर्च कर रहे हैं। (पुरस्कारों का खर्च उठाने में सक्षम न होना तैयारी को दर्शाता है) शैंपेन की समस्या की तरह लगता है, लेकिन यह आपसे अपेक्षित है।

एलिसिया रेनर: और नेटफ्लिक्स के लिए इनाम हम सभी के लिए इनाम के अनुरूप नहीं लगता है जिन्होंने यह जोखिम उठाया था। मैं दुनिया में कहीं भी जा सकता हूं, और मुझे पहचाना जाता है, और मैं उस मान्यता के लिए बहुत आभारी हूं। बहुत से लोग कहते हैं कि उन्होंने श्रृंखला कई बार देखी है, और वे मुझे मेरी पंक्तियाँ उद्धृत करते हैं। लेकिन क्या मुझे आनुपातिक तरीके से भुगतान किया गया था? मुझे ऐसा नहीं लगता।

एम्मा माइल्स: जब हम एक-दूसरे को देखते हैं तो पहली बात जो हम एक-दूसरे से कहते हैं, वह है, ‘हाँ, यह वास्तव में गड़बड़ है-मेरे सभी अवशेष चले गए हैं!’ यह हमेशा हमारे मुँह से निकलने वाली पहली चीज़ होती है, क्योंकि यह बहुत पागलपन भरा और अन्यायपूर्ण होता है। और हर कोई सोचता है कि हम करोड़पति हैं। मैं लोगों को समझाता था (जब मुझे कास्ट किया गया था), ‘हाँ, यह नेटफ्लिक्स के लिए है,’ और वे कहते थे, ‘ओह, लिफाफे के साथ? वह प्यारा है।’ वे हमें बिल्कुल न्यूनतम भुगतान कर सकते थे और देंगे भी, और वास्तव में कोई गुंजाइश नहीं थी। हम जानते थे कि यह बेहद लोकप्रिय था। हम जिस भी मोहल्ले में रहते थे, अपने घरों से बाहर निकल जाते थे और लोग पागल हो रहे थे। (मैं एक वित्तीय फर्म के लिए काम कर रहा था और महत्वाकांक्षी वित्तीय योजनाकारों के लिए लाइव सिमुलेशन में अभिनय कर रहा था, जिनमें से एक ने फोन कॉल के दौरान रुककर कहा) ‘आप बिल्कुल ऑरेंज इज द न्यू ब्लैक के अमीश मेथ प्रमुख की तरह लग रहे हैं। क्या कभी किसी ने तुम्हें यह बताया है?’ हर कोई इस धारणा के तहत था कि लोगों की एक पूरी बस को मूल रूप से निकाल दिया जा रहा था (सीजन 5 के जेल दंगे के साथ)। जब कैदियों को उन बसों में लादा जा रहा था तो हमारे चेहरे पर जो भाव आ रहे थे – ‘हम कहाँ जा रहे हैं?’ – वह अभिनय नहीं था। वह वास्तविक था. वे कहते थे, ‘चिंता मत करो, जब वह समय करीब आएगा तो हम तुम्हें फोन करेंगे।’ और उन्होंने मुझे दो साल तक फ़ोन नहीं किया. जब आप बच्चे होते हैं, तो आपके मन में यह विचार होता है: एक बार जब मैं किसी ऐसी चीज़ पर पहुँच जाऊँगा जिसे लोग वास्तव में देखते हैं, तो मैं अमीर हो जाऊँगा, और मेरे पास एक घर होगा जिसमें एक बाथटब होगा। और आप एक हिट शो में शामिल होने के बाद चारों ओर देखते हैं, और आप कहते हैं, वाह, मैं अभी भी उसी एक-बेडरूम वाले अपार्टमेंट में हूं। क्या ऐसा ही होना चाहिए था?

डायने ग्युरेरो: (मैंने अपना दैनिक काम बारटेंडर के रूप में रखा, जहां लोग मुझे पहचानते थे।) आप इस पूर्ण अजनबी को कैसे बता सकते हैं कि आपको टेलीविजन शो में आने के लिए कितना भुगतान मिल रहा है? क्योंकि उस शो में हर किसी की प्रतिक्रिया ऐसी होगी, ‘हे भगवान, मैं तुमसे प्यार करता हूँ! लेकिन यह भी कि तुम यहाँ क्या कर रहे हो?’ यह वह अविश्वसनीयता थी जो आक्रामक रूप से लड़खड़ा रही थी। एक अभिनेता के रूप में, (नियमित श्रृंखला में पदोन्नत होने की संभावना) एक गाजर है जो हमेशा आपके सामने रखी रहती है। यदि आप पर्याप्त समर्पण करते हैं, और यदि उन्हें आपका चरित्र काफी पसंद आता है, तो आपको संभावना है कि एक दिन यह श्रृंखला नियमित हो जाएगी।

अनाम अभिनेता: जैसे-जैसे सीज़न आगे बढ़ा, हम पैसे के बारे में और अधिक असंतुष्ट होने लगे, मुख्यतः इस वजह से कि शो कितना अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय था। और फिर ऐसा लगा, जैसे, नेटवर्क शो में मेरे दोस्त अविश्वसनीय रूप से अमीर हैं।

बेथ डोवर: वे हमसे कह रहे हैं, ‘ओह, हम आपको इतना भुगतान नहीं कर सकते, क्योंकि हम बहुत कम पैसा खर्च कर रहे हैं।’ लेकिन फिर नेटफ्लिक्स अपने शेयरधारकों से कह रहा है कि वे पहले से कहीं अधिक कमा रहे हैं। हमें कल्पना के किसी भी हिस्से से उचित मुआवजा नहीं मिला है। हमें सिस्टम को अपडेट करने की जरूरत है. वे हमारे वेतन में कटौती करने के तरीके ढूंढ रहे हैं, और इसलिए मध्यमवर्गीय कामकाजी अभिनेता खराब हो गया है।

टैरिन मैनिंग: जैसे-जैसे शो अधिक प्रसिद्ध होता गया, पुरस्कार शो के लिए किसी भी प्रकार के बाल और मेकअप के लिए मेरा बजट कम होता गया। यह मेरे जीवन का एक दुखद समय था, भले ही यह एक बड़ी सफलता थी। बस इतना सा संदेह है. कभी नहीं पता कि आप मारे जाने से एक पल भी दूर थे या नहीं।

ली डेलारिया: (नेटफ्लिक्स के वर्तमान सीईओ टेड सारंडोस ने एसएजी अवार्ड्स से पहले एक पार्टी की मेजबानी की और एक टोस्ट देते हुए कहा कि गेम ऑफ थ्रोन्स की तुलना में ऑरेंज इज द न्यू ब्लैक को अधिक लोगों ने देखा।) मुझे याद है कि हम सभी सोच रहे थे, ‘हमें पैसे दो!’ लेकिन हम हमेशा कहते रहे, ‘हमें पैसे दो।’ हमें अच्छी तरह पता था कि हमें भुगतान नहीं किया जा रहा है। (मेरे अवशिष्ट के लिए) मुझे बीस डॉलर मिलते हैं! मुझे यह जानना अच्छा लगेगा: टेड ने पिछले साल कितना पैसा कमाया? मुझे लगता है कि इसका कुछ कारण यह था कि हम एक महिला-केंद्रित शो थे। मुझे नहीं लगता कि ऐसा कोई है जो नहीं जानता हो कि महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले असमान भुगतान किया जाता है। हम इस शो की ओर इशारा कर सकते हैं और वास्तव में इसे देख सकते हैं।

मैरी-लू नहास: जब मैं (सीजन 7 में) आई, तो निराशा का बोझ पहले से ही मौजूद था।

तारा हरमन (लेखक/कार्यकारी निर्माता): हम गैरकानूनी देश में काम कर रहे थे। (हम खड़े लिंग और, कुछ अंतरराष्ट्रीय बाजारों में, स्वस्तिक को छोड़कर, कुछ भी कहने या दिखाने के लिए स्वतंत्र थे)। हमें कॉर्पोरेट प्रायोजन का जवाब नहीं देना था। एक तरह से, इसीलिए मुझे हमेशा ऐसा लगता था, ठीक है, इसलिए हो सकता है कि भुगतान उतना आकर्षक न हो, लेकिन नतीजा यह है कि हमें यह सारी रचनात्मक स्वतंत्रता मिलती है। (हमारी एक बैठक हुई थी जिसमें हमें बताया गया था कि अभिनेताओं को वेतन वृद्धि मिलेगी।) वे यह समझाने के लिए निश्चित थे कि वेतन वृद्धि अनुबंध के तहत बाध्य नहीं थी, लेकिन उन्हें लगा कि मुआवजा अतिदेय है। मुझे याद है कि मैंने कहा था कि मुझे उम्मीद है कि यह बढ़ोतरी हमारे कलाकारों को ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ या किसी बड़े एचबीओ शो में हमारी बहनों के बराबर खड़ा कर देगी। लेकिन मुझे नहीं लगता कि ऐसा हुआ. (समापन के बाद,) जेनजी और मुझे एक सम्मेलन कक्ष में लाया गया, और उन्होंने अंततः हमारे साथ संख्याएं साझा कीं: सौ मिलियन उपयोगकर्ताओं ने कम से कम एक एपिसोड देखा था, और मैं कहना चाहता हूं कि कम से कम आधे ने सभी छह सीज़न पूरे कर लिए थे। कलात्मक दृष्टिकोण से, वे संख्याएँ लुभावनी हैं। और, व्यावसायिक दृष्टिकोण से, बिल्कुल चौंका देने वाला। संख्याओं का खुलासा करने के बाद, कार्यकारी ने हमसे पूछा, ‘यह सुनकर आपको कैसा महसूस हो रहा है?’ जेनजी चुप थी और उसने मेरी ओर देखा, और मैंने कहा, ‘जैसे मैं अपने अनुबंध पर फिर से बातचीत करना चाहता हूं।’

विकसित होना…

स्रोत: न्यू यॉर्क वाला और @THR/ट्विटर