Please Stop Asking Chatbots for Love Advice-TGN

जैसे ही वह बैठा मेरे ठीक सामने, मेरे मरीज़ के चेहरे पर दुःखी भाव थे।

“मेरे पास एक तारीख थी,” उन्होंने घोषणा की। “यह ठीक नहीं हुआ।”

इस मरीज़ के लिए यह असामान्य नहीं था। वर्षों तक, उन्होंने रोमांटिक उम्मीदों के टूटने की कहानियाँ साझा कीं। लेकिन इससे पहले कि मैं उससे पूछ पाता कि क्या ग़लत हुआ, उसने आगे कहा, “तो मैंने एक चैटबॉट से पूछा कि मुझे क्या करना चाहिए।”

उम्म. क्या? कृत्रिम बुद्धिमत्ता-चैटबॉट्स द्वारा संचालित मानव वार्तालाप के सिमुलेशन काफी चर्चा में रहे हैं, लेकिन मैंने पहले कभी किसी मरीज को यह नहीं बताया था कि उन्होंने वास्तव में सलाह के लिए इसका इस्तेमाल किया था।

“इसने आपको क्या बताया?” मैंने जिज्ञासावश पूछा।

“उसे यह बताने के लिए कि मुझे उसके मूल्यों की परवाह है।”

“ओह। काम किया?”

“दो अनुमान,” उसने आह भरी और अपने हाथ ऊपर कर दिए। हालाँकि यह मरीज़ पहला था, अब मेरे थेरेपी अभ्यास में नए मरीज़ों से यह सुनना एक नियमित घटना बन गई है कि उन्होंने मुझसे सलाह लेने से पहले चैटबॉट्स से सलाह ली है। अक्सर, यह प्यार और रिश्ते की सलाह के लिए होता है, लेकिन यह अपने बच्चों के साथ जुड़ने या सीमाएँ निर्धारित करने या किसी बिगड़ी हुई दोस्ती को सीधा करने के लिए भी हो सकता है। परिणाम निश्चित रूप से मिश्रित रहे हैं.

एक नए मरीज़ ने चैटबॉट से पूछा कि किसी प्रियजन की मृत्यु की सालगिरह को कैसे प्रबंधित किया जाए। अपने दिन में यह याद करने के लिए समय निकालें कि उस व्यक्ति में क्या खास था, बॉट को सलाह दी। मैं स्वयं इसे बेहतर नहीं कह सकता था।

मरीज ने कहा, “इसमें जो लिखा है उससे मुझे रोना आ गया।” “मुझे एहसास हुआ कि मैं अपने दुःख से बच रहा हूँ। इसलिए, मैंने यह नियुक्ति की।

एक अन्य मरीज़ ने एआई पर भरोसा करना शुरू कर दिया जब उसके दोस्त पतले होने लगे। “मैं अपना चैटबॉट ख़त्म नहीं कर सकती,” उसने मुझसे कहा।

एक चिकित्सक के रूप में, मैं चिकित्सा व्यवसाय में प्रवेश करने की एआई की क्षमता से चिंतित और उत्सुक दोनों हूं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि एआई ही भविष्य है। पहले से ही, इसने खुद को कवर लेटर और भाषण लिखने से लेकर यात्राओं और शादियों की योजना बनाने तक हर चीज़ में उपयोगी साबित किया है। तो क्यों न इसे हमारे रिश्तों में भी मदद करने दी जाए? एक नया उद्यम बुलाया गया प्रतिकृति, “एआई साथी जो परवाह करता है,” ने इसे एक कदम आगे बढ़ाया है और लोगों के प्यार में पड़ने के लिए रोमांटिक अवतार भी बनाए हैं। अन्य साइटें, जैसे चरित्र.एआईआपको अपने पसंदीदा काल्पनिक पात्रों के साथ चैट करने और घूमने की अनुमति देता है, या खुद से बात करने के लिए एक बॉट बनाने की अनुमति देता है।

लेकिन हम गलत सूचना के युग में रहते हैं। हम पहले ही परेशान करने वाले उदाहरण देख चुके हैं कि कैसे एल्गोरिदम अनजाने या गलत इरादे वाले इंसानों के बीच झूठ और साजिश के सिद्धांत फैलाते हैं। क्या होगा जब हम उन्हें अपने भावनात्मक जीवन में आने देंगे?

न्यूयॉर्क शहर के माउंट सिनाई अस्पताल के इकान स्कूल ऑफ मेडिसिन में मनोचिकित्सा विभाग में सहायक प्रोफेसर नामा हॉफमैन कहते हैं, “भले ही एआई एक इंसान की तरह चीजों को स्पष्ट कर सकता है, लेकिन आपको खुद से पूछना होगा कि इसका लक्ष्य क्या है।” “रिश्तों या थेरेपी में लक्ष्य जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है, जबकि एआई का लक्ष्य वह ढूंढना है जिसका सबसे अधिक उल्लेख किया गया है। यह आवश्यक रूप से मदद करने वाला नहीं है।”

एक चिकित्सक के रूप में, मुझे पता है कि मेरे काम को बाहरी समर्थन से लाभ हो सकता है। मैं दो दशकों से आघात समूह चला रहा हूं, और मैंने देखा है कि कैसे एक मनो-शैक्षिक ढांचे का मचान, विशेष रूप से साक्ष्य-आधारित जैसे सुरक्षा की तलाश, गहन भावनात्मक कार्य को सुविधाजनक बनाता है। आख़िरकार, मूल चैटबॉट, एलिज़ाको “वर्चुअल थेरेपिस्ट” बनने के लिए डिज़ाइन किया गया था क्योंकि यह अंतहीन खुले प्रश्न पूछता था – और आप ऐसा कर सकते हैं अभी भी इसका उपयोग करें. चैटबॉट लोगों को प्रेरणा ढूंढने या यहां तक ​​कि बचाव को तोड़ने में मदद कर सकते हैं और लोगों को थेरेपी में प्रवेश करने की अनुमति दे सकते हैं। लेकिन वह बिंदु कहां है जहां लोग मशीनों पर अत्यधिक निर्भर हो जाते हैं?

(टैग्सटूट्रांसलेट)मानसिक स्वास्थ्य(टी)मनोविज्ञान(टी)कृत्रिम बुद्धिमत्ता(टी)रिश्ते