• TGN's Newsletter
  • Posts
  • Yuzvendra Chahal Revealed Why He Shuts His Mouth In Front Of MS Dhoni-TGN

Yuzvendra Chahal Revealed Why He Shuts His Mouth In Front Of MS Dhoni-TGN

भारत के सनसनीखेज गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने पूर्व कप्तान एमएस धोनी के प्रति अपनी प्रशंसा व्यक्त करते हुए स्वीकार किया कि एमएस धोनी के सामने उनकी जुबान बंद हो जाती है। चहल ने खुलासा किया कि धोनी एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जिनके सामने उनकी जुबान बंद हो जाती है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि चहल और बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ने अक्सर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी सफलता के लिए स्टंप के पीछे धोनी की भूमिका को श्रेय दिया है। धोनी के संन्यास के बाद दोनों स्पिनरों ने जोरदार वापसी करने से पहले ही टीम में अपनी जगह खो दी।

युजवेंद्र चहल ने खुलासा किया कि वह एमएस धोनी के सामने अपना मुंह क्यों बंद कर लेते हैं

रणवीर अल्लाहबादिया के पॉडकास्ट ‘द रणवीर शो’ पर बोलते हुए, युजवेंद्र चहल ने एक घटना को याद किया जब धोनी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 मैच के दौरान उनसे विकेट के आसपास गेंदबाजी करने के बारे में पूछा था। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि वह दिग्गज कप्तान के सामने कैसे चुप हो जाते हैं। उन्होंने कहा:

“वह एकमात्र व्यक्ति हैं, उनके सामने आते हैं मेरी बोलती बंद हो जाती है।” चाहे मेरा मूड कैसा भी हो, मैं ज्यादा नहीं बोलता। मैं बस शांत बैठता हूं और तभी जवाब देता हूं जब माही भाई कुछ पूछते हैं। अन्यथा, मैं बस चुप रहता हूँ,”

धोनी खिलाड़ियों के साथ किस तरह की बातचीत करते हैं, इस पर लेग स्पिनर ने जवाब दिया कि कोई भी उनसे किसी भी मुद्दे पर बात कर सकता है. उसने जोड़ा:

“हम सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टी20 मैच खेल रहे थे। पहली बार मेरे चार ओवर में 64 रन पड़े. (हेनरिक) क्लासेन मुझ पर प्रहार कर रहे थे, इसलिए उन्होंने मुझसे पूछा कि क्या मैं राउंड द विकेट गेंदबाजी करूंगा। मैंने कहा ठीक है, लेकिन फिर क्लासेन ने मुझ पर छक्का जड़ दिया।”

इसके अलावा, उसी घटना के बारे में बात करते हुए, चहल ने उल्लेख किया कि धोनी ने स्वीकार किया कि यह उनका दिन नहीं था और उन्हें अपनी शेष पांच गेंदों में बाउंड्री न लगाने पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी। उन्होंने खुलासा किया:

“मैं वापस जा रहा था जब माही भाई मेरे पास आए और मुझसे कहा, ‘आज तेरे दिन नहीं है, कोई बात नहीं’ (आज तुम्हारा दिन नहीं है, कोई बात नहीं)।

उसने जोड़ा: “लेकिन उन्होंने मुझसे कहा कि मेरे पास जो पांच गेंदें बची हैं, मुझे उन पर बाउंड्री नहीं लगाने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि इससे टीम को मदद मिलेगी। उस अनुभव से, मुझे एहसास हुआ कि भले ही आपके पास छुट्टी का दिन हो, फिर भी आप टीम का समर्थन कर सकते हैं।”

चहल ने यह भी कहा कि उन्होंने आंख मूंदकर भरोसा किया म स धोनीउन्होंने स्वीकार किया कि उनकी सलाह पर चलकर उन्होंने कई मौकों पर सफलता हासिल की। उन्होंने कहा:

मैंने उस पर आँख मूँदकर भरोसा किया। अगर वह मुझसे कुछ कहते थे तो मैं उस पर अमल करता था।’ निन्यानबे प्रतिशत, मैं उनकी बात का पालन करता था और पांच प्रतिशत, मैं उन्हें अपने पक्ष के बारे में बताता था।

जब हम गेंदबाजी करने आते थे, तो वह 10वें ओवर के बाद होता था, उन्हें पता होता था कि विकेट पर क्या हो रहा है और सतह कैसी चल रही है,”

उसने जोड़ा: “मुझे उस ओवर या अगले ओवर में विकेट मिला। वह अंध विश्वास बहुत महत्वपूर्ण है. मैं भी उनका फैन हूं. उन्होंने एक गेंदबाज के रूप में मेरे जीवन का 50 प्रतिशत आसान बना दिया। अन्यथा, आप आएं और विकेट की गति को देखते हुए कुछ ओवर नीचे भेज दें।

वह हमें पहले ही बता देते थे और हम पहले ओवर से ही आक्रमण शुरू कर देते थे।’ मुझे तो ऐसा लगा जैसे माही भाई ने ये कह दिया हो तो बस,”

अनुभवी स्पिनर को वेस्टइंडीज के मौजूदा दौरे के लिए सीमित ओवरों की दोनों टीमों में शामिल किया गया है। चहल ने 72 वनडे और 75 T20I में भारत का प्रतिनिधित्व किया। दाएं हाथ के लेग स्पिनर ने वनडे और टी20ई में क्रमशः 121 विकेट और 91 विकेट लिए।